How to start a blog in India in hindi 2020

how to start a blog in India

how to start a blog in India:

तो, आप एक blog शुरू करना चाहते हैं हुह? Great idea!

लेकिन … आप कैसे शुरुआत करते हैं? web पर बहुत सारी जानकारी है, और हर कोई आपको अलग-अलग काम करने के लिए कह रहा है। आप किसकी सुनते हैं? Starting point कहां है?

अच्छा, पकड़ो। मैं एक blogging नौसिखिया भी हुआ करता था। मुझे भी यही problems थी। मैंने अपना blog (healthlinne.com) 2018 में वापस शुरू किया, और मुझे blogging के बारे में कुछ भी पता नहीं था। वास्तव में, यह केवल एक week पहले ही मुझे पता चला था कि blog क्या था।

अब मैं उनके बारे में एक ton जानता हूं, और मेरे blog का काम बहुत अच्छा है – मुझे हर महीने 300,000 से अधिक unique visitors मिलते हैं, जो मुझे अपने आप पर विचार करने के लिए कहते हैं जिसे आप सुन सकते हैं और सीख सकते हैं जब यह आपके अपने blog के निर्माण के लिए आता है। मैं किसी प्रकार का guru नहीं हूं, लेकिन मैं निश्चित रूप से  basics जानता हूं।

मैं वादा करता हूं कि यह simple, relatively easy, and definitely easy to understand (no stupid jargon). Sound Good?

बहुत बढ़िया, चलिए आगे बढ़ते हैं।

For any confusion and question related to blogging you can contact me on Instagram

आपको blog क्यों बनाना चाहिए और blogging community में शामिल होना चाहिए

इसलिए, मैं शुरू करने जा रहा हूं कि आपको अपना निजी blog सेट करने के लिए क्या करना है। हालांकि हम इसमें गोता लगाने से पहले, मैं वास्तव में इस बारे में बात करना चाहता हूं कि आपको एक blog क्यों बनाना चाहिए।

नोट: यदि आपके पास पहले से ही कानाफूसी का solid idea है, तो इसे छोड़ें और guide के साथ ठीक आगे बढ़ें।

Blogging जल्दी से सूचना और समाचार को प्रसारित करने और फैलाने के सबसे popular तरीकों में से एक बन गया है। वास्तव में online लाखों blog हैं (आप चिंता न करें, आप अपना stand बना सकते हैं और गौर कर सकते हैं!)।

यह अपने आप को express करने का एक शानदार तरीका है और दूसरों के साथ जानकारी share करने का एक शानदार तरीका है।

आप एक बेहतर इंसान और बेहतर writer बनते हैं।

सबसे अच्छा कारण? आप इसे कर पैसे कमा सकते हैं!

मुझे यकीन है कि आपको पहले से ही सब पता था, लेकिन यह याद दिलाया जाना अच्छा है।

आरंभ करने से पहले एक अंतिम बात:

अपना खुद का blog बनाने में थोड़ा समय लग सकता है, शायद 30 मिनट तक। तो अपने आप को एक कॉफी या रस (जो भी आप कल्पना करते हैं) पकड़ो और चलो में फंस जाते हैं। यदि आपको सेट-अप प्रक्रिया के दौरान किसी भी सहायता की आवश्यकता है, तो यहां मेरे साथ संपर्क करें और मैं सबसे अच्छा मदद कर सकता हूं और आप किसी भी प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं हो सकता है)।

  • how to start a blog in India

इस Blogging Guide में शामिल किए गए Steps

यह खरोंच से एक website की स्थापना के रूप में कहीं भी मुश्किल नहीं है (यहां बहुत कम तकनीकी क्षमता की आवश्यकता है)। वास्तव में, आपके लिए कोई coding आवश्यक नहीं है। अच्छी खबर है, है ना?

5 steps में blog कैसे शुरू करें:

blog शुरू करने के लिए आपको five मुख्य steps उठाने होंगे। यदि आप इस guide का ठीक-ठीक पालन करते हैं, तो आपका अपना blog 30 मिनट या उससे कम समय में सेट हो जाएगा।

  1. एक बढ़िया blog प्लेटफ़ॉर्म चुनें
  2. अपने blog के लिए एक web host चुनें
  3. अपने खुद के domain पर blog कैसे सेट करें
  4. अपना नया blog डिज़ाइन करें
  5. Blogging के लिए उपयोगी संसाधन

ओह। देर आए दुरुस्त आए! इसलिए, आगे की हलचल के बिना, step 1 में कूदें।

  • how to start a blog in India

step 1 – अपना पसंदीदा blogging प्लेटफ़ॉर्म चुनें

चुनना जहाँ आप blog बनाना चाहते हैं वह बहुत ही पहली बात है जो आपको करनी है। मैं एक छलांग लेने जा रहा हूं और मान लीजिए कि आपने wordpress के बारे में सुना है, और यह वह प्लेटफॉर्म है जिसकी मैं वकालत करता हूं।

how to start a blog in india in hindi 2020
WordPress dashboard

यह दुनिया के सबसे बड़े blogging प्लेटफ़ॉर्म में से एक है, जिसमें अनगिनत plugins और add-ons हैं और लगभग हर तरह से आपके blog को डिज़ाइन और layout करने के अनंत तरीके हैं।

हालांकि, अन्य विकल्प भी हैं, और वे नीचे सूचीबद्ध हैं:

Blogger – निश्चित रूप से wordpress की अगली सबसे अच्छी चीज।

Tumblr – आधा social network, आधा blog। दिलचस्प है, और उपयोग करने के लिए बहुत simple है।

भले ही wordpress उन दोनों की तुलना में बड़ा (और शायद बेहतर) है, यहां मेरे कारण हैं कि आपको अभी भी wordpress के साथ क्यों जाना चाहिए:

  1. सुपर आसान सेट-अप और उपयोग करने के लिए free है
  2. free themes और layout के टन (मैं मजाक नहीं कर रहा हूँ, वहाँ gazillions हैं)।
  3. यदि आप फंस जाते हैं, तो एक बड़ा support forum है (यदि आपको इसकी आवश्यकता है तो यह अच्छा है)
  4. आपका blog पूरी तरह से तेज़ी से चालू हो जाएगा और यह कार्यक्षमता और रूप – संपूर्ण भी देखेगा!
  5. लोग आपसे आसानी से बातचीत कर सकते हैं। आपकी content को share किया जा सकता है, comment की जा सकती है, और इसी तरह।

अब, step 2 (देखें, हम अब तेजी से आगे बढ़ रहे हैं!)

  • how to start a blog in India

step 2 – self hosting या एक free alternatives?

इससे पहले कि हम कोई और फैसला करें, यह सबसे बड़ा निर्णय है। आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि आपके blog के लिए भुगतान करना है या मुफ्त में हड़पना है।

wordpress (WordPress), टम्बलर (Tumbler) और blogर (Blogger) सभी किसी के लिए मुफ्त blog प्रदान करते हैं। बहुत बढ़िया, सही? यह हममें से उन लोगों के लिए एकदम सही है जो blogging के बारे में सुपर serious नहीं हैं। लेकिन इसमें disadvantage है:

 

1) आप अपना OWN डोमेन नाम प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे

एक free blog पर, आपके blog का web address (आपका URL) बदसूरत होगा। जैसे, सचमुच बदसूरत। संक्षेप में, उपरोक्त किसी भी अन्य मुफ्त blog सेवा के साथ एक मुफ्त blog बनाएं और यह इस तरह दिखेगा:

yourblog.wordpress.com

yourblog.blogspot.com

yourblog.tumblr.com

मुझे पता है, बदसूरत सही है?

2) Limits और अधिक limits

blog को free करने की कुछ सीमाएँ हैं। आप इसे पूरी तरह से monetize नहीं कर सकते हैं, और आपको उन सभी vedioes और pictures को अपलोड करने की संभावना नहीं है जिन्हें आप सभी को दिखाना चाहते हैं – यह सब limited है। इससे भी बुरी बात यह है कि आपके पास wordpress द्वारा दी जाने वाली free themes तक पहुंच भी नहीं है।

3) आपने अपना blog नहीं owned Kiya है

यह पहली बार में silly लग सकता है, लेकिन आप वास्तव में अपना blog नहीं बनाते हैं। इसे किसी और की web property पर host किया गया है और वे चाहें तो इसे हटा सकते हैं। उन्होंने अतीत में ऐसा किया है, और future में भी करते रहेंगे। जिसका अर्थ है कि आपके blog पर आपकी सारी मेहनत, blog पोस्ट लिखने के उन सभी अनगिनत घंटों को सेकंड के भीतर गायब कर दिया गया है।

दूसरी ओर, अपने स्वयं के domain नाम पर एक self-hosted किए गए blog के साथ – आप अपने blog के वास्तविक मालिक हैं। आप अपने blog को जो चाहें नाम दे सकेंगे, उदाहरण के लिए, “YourName.com” या “YourAwesomeBlog.com”। आप इसे .com, .co.uk, .net, .org, या वस्तुतः किसी अन्य वेब suffix के साथ समाप्त कर सकते हैं। vedio, pictures और content के लिए उस असीमित bandwidth में जोड़ें और free थीम और आपके पास एक winning combo है।

तो hosting और एक domain नाम कितना है? आप जितना सोच रहे हैं, सौभाग्य से उतना नहीं। यह आमतौर पर प्रति माह लगभग $ 5 से $ 10 तक काम करता है, जो आपके होस्टिंग प्रदाता पर निर्भर करता है, जो कि कुछ coffee से कम है।

  • how to start a blog in India

Step 3 – Start a blog on your own domain (if you chose self-hosting and a custom domain)

मैं आपके द्वारा चुने गए wordpress के आधार पर आगे बढ़ने जा रहा हूँ, और यदि आप नहीं चाहते हैं, तो आपको करना चाहिए।

यदि आप अभी भी self-hosted blog से थोड़ा भ्रमित हैं, तो मुझे समझाने की अनुमति दें और आप अपने लिए एक सेट अप करने के बारे में कैसे जा सकते हैं।

आपको अपने पसंद के डोमेन नाम के साथ आना होगा और एक hosting कंपनी भी चुननी होगी जो आपके blog को host कर सके।

डोमेन: डोमेन मूल रूप से आपकी website का URL है। उदाहरण: google.com (Google.com डोमेन है), Facebook.com (Facebook.com डोमेन है)।

होस्टिंग: होस्टिंग मूल रूप से कंपनी है जो आपकी website को internet पर डालती है ताकि बाकी सभी लोग इसे देख सकें। वहां पर सब कुछ बच जाएगा।

प्रकटीकरण: मैं वेब hosting के लिए bluehost  का उपयोग करने की सलाह देता हूं। यदि आप मेरे किसी लिंक पर क्लिक करते हैं और खरीदारी करते हैं, तो मुझे एक कमीशन प्राप्त होगा, जो मुझे bloggingsirtips.com को चालू रखने और चलाने में मदद करता है।

व्यक्तिगत रूप से, मैं Bluehost (अपने blog डोमेन और होस्टिंग के लिए) का उपयोग करता हूं, और मुझे इसके बारे में कहने के लिए अच्छी चीजों के अलावा कुछ नहीं मिला है।

यह संभवत: सबसे सस्ते में से एक ($ 3 प्रति माह से कम) होस्टिंग प्रदाता हैं। एक डोमेन नाम की कीमत लगभग 10-15 डॉलर प्रति वर्ष होगी, लेकिन Bluehost के साथ, आप मुफ़्त प्रथम वर्ष के लिए प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आप Bluehost के साथ sign up करते हैं तो coupon code Bst का उपयोग करना सुनिश्चित करें क्योंकि यह सभी hosting पैकेजों पर उनके द्वारा दी जाने वाली अधिकतम छूट को अनलॉक करेगा।

वे प्रदाता हैं जो मैं अपने सभी blog के लिए उपयोग करता हूं, जिनमें आप अभी पढ़ रहे हैं।

यदि किसी भी कारण से आप Bluehost के साथ नहीं जाना चाहते हैं, तो अपनी खुद की होस्टिंग कंपनी चुनने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। अधिकांश, यदि उनमें से सभी नहीं हैं, तो उनके admin panel पर “एक-क्लिक” wordpress install solution होना चाहिए।

वह बटन आपके blog पर अपने आप wordpress इंस्टॉल कर देगा। क्या मैंने कहा कि यह सरल था या क्या?

आपको बस Bluehost (या अपने चुने हुए प्रदाता) के साथ साइन अप करने की आवश्यकता है, अपनी होस्टिंग योजना और एक डोमेन नाम चुनें और व्यवस्थापक पैनल पर एक-क्लिक wordpress इंस्टॉल बटन की तलाश करें।

wordpress अनिवार्य अक्सर आवश्यक नहीं होते हैं, लेकिन मैं सलाह देता हूं कि व्हाट्सएप प्राइवेसी (जो आपके सभी व्यक्तिगत विवरणों को निजी रखेगा) और निश्चित रूप से स्वचालित बैकअप (जो आपकी website को बचाएंगे केवल मामले में कुछ भी विफल या गायब हो जाता है ताकि आप किसी भी को खो न सकें। या आपके blog के बहुत कम)।

एक बार जब wordpress आपकी website पर स्थापित हो जाता है, तो आपको blogging शुरू करने के लिए बस इतना करना होगा कि आप अपने WP-Admin पेज पर जाएं आमतौर पर www.yourblognamehere.com/wp-admin और एक नई पोस्ट जोड़कर लिखना शुरू करें।

शुरुआत में, लेआउट भ्रामक लगता है, लेकिन यह बहुत जल्दी समझ में आता है। चिंता मत करो!

  • how to start a blog in India

step 4 – अपने wordpress blog को डिज़ाइन करना

अब, मज़ा थोड़ा।

आइए अपने blog को बिल्कुल वैसा ही बनाएं जैसा आप चाहते हैं। एक नई थीम चुनने के लिए, आप या तो उपस्थिति> थीम्स पर जा सकते हैं और एक मुफ्त wordpress थीम स्थापित कर सकते हैं या आप ThemeForest.net जैसी प्रीमियम थीम website पर जा सकते हैं और लगभग $ 40 के लिए एक थीम खरीद सकते हैं।

मैं आमतौर पर कुछ ऐसा चुनता हूं जो पेशेवर और अनुकूलित करना बहुत आसान लगता है। wordpress में यह भयानक विशेषता भी है जो आपको कुछ ही क्लिक के साथ थीम बदलने की अनुमति देती है। इसलिए यदि आप अपने वर्तमान blog टेम्पलेट से थकने लगे हैं, तो आप किसी भी कीमती सामग्री या छवियों को खोए बिना बस एक दूसरे पर स्विच कर सकते हैं।

याद रखें, आपके blog का डिज़ाइन आपको और आपके व्यक्तित्व दोनों को प्रतिबिंबित करना चाहिए, लेकिन यह भी कि blog किस बारे में है। यदि आपका blog टेनिस के बारे में है, तो फुटबॉल-उन्मुख विषय होने का कोई मतलब नहीं है, समझे?

उसके शीर्ष पर, नेविगेट करना आसान होना चाहिए यदि आप चाहते हैं कि लोग चारों ओर रहें। यदि यह मुश्किल है और इसके चारों ओर घूमना मुश्किल है, तो लोग रुक नहीं सकते। आखिरकार डिजाइन एक व्यक्तिपरक कला है; मतलब हर किसी को अलग-अलग चीजें पसंद होती हैं।

लेकिन कोई भी बदसूरत वेबसाइटों को पसंद नहीं करता है, और वे विशेष रूप से उन वेबसाइटों से नफरत करते हैं जिन्हें नेविगेट करने के लिए विश्वविद्यालय की डिग्री की आवश्यकता होती है। उनके लिए इसे आसान बनाएं।

अधिक पढ़ने के लिए, मैंने आपके blog को डिज़ाइन करने के बारे में 3 blog पोस्ट एक साथ रखी हैं। के माध्यम से उन्हें जांचने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।

blog डिजाइन: इसे अव्यवस्था मुक्त और उपयोगकर्ता के अनुकूल रखें

blog डिजाइन और blog लक्ष्यों के लिए सलाह

क्या कोई ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसे मैं अपने ग्राफिक्स, बटन और बैनर बनाने के लिए उपयोग कर सकता हूं?

अंतिम चरण! वू!

  • how to start a blog in India

step 5 – शुरुआती blogर्स के लिए उपयोगी संसाधन

blogर्स ऑनलाइन और सोशल मीडिया अनुभव की अलग-अलग डिग्री के साथ blogging क्षेत्र में आते हैं, लेकिन हम सभी ने कुछ नौसिखिया गलतियों से अधिक बनाया है – हमेशा अधिक सीखने और सुधार के लिए जगह है, चाहे आप एक शुरुआत के लिए हों या आप blogging के लिए रहे हों वर्षों।

जब ये लेख आपके पहले blog पर आता है तो आप कुछ बढ़ते दर्द से बचने में मदद कर सकते हैं – आनंद लें !:

5 शुरुआत blogging गलतियाँ आप ठीक कर सकते हैं

एक blogging आला चुनना

हम कैसे संवाद करते हैं: शुरुआत blogर्स के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

एक blogर के रूप में अपनी सफलता को बढ़ाने के लिए 7 तरीके

और बस! मुझे विश्वास है कि आपका आरंभिक blog अब समाप्त हो चुका है और जाने के लिए तैयार है, और यह सब वास्तव में आसान होना चाहिए (मेरी पहली बार, भाग्यशाली आप! यदि आपको Bluehost पर wordpress को स्थापित करने में कोई समस्या हो रही है तो यह गाइड मदद कर सकता है।

यदि कुछ दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थितियों से आप फंस गए हैं या मेरे लिए कोई प्रश्न है कि blog कैसे बनाया जाए, तो बस मेरे संपर्क में रहें या नीचे एक टिप्पणी छोड़ दें। मैं आपकी किसी भी समस्या से निपटने में मदद करूंगा।

अपने नए blog का आनंद लें!

Previous Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here